Search
Thursday 25 February 2021
  • :
  • :

सीमित ओवरों के मैचों में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे डिकॉक

सीमित ओवरों के मैचों में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे डिकॉक

जोहानिसबर्ग । दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम के कप्तान क्विंटन डिकॉक अब सीमित ओवरों के मैचों में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। डिकॉक ने कहा की उनके पास अभी तीनों प्रारुपों की कप्तानी है और ऐसे में वह अपने पर पड़े बोझ को कम करना चाहते हैं। सीमित ओवरों की क्रिकेट में टीम की कप्तानी करने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इस महीने के शुरू में टेस्ट टीम का भी कप्तान बना दिया था।

डिकॉक ने कहा, ‘‘ जब उन्होंने (चयनकर्ताओं ने) मुझे स्थिति के बारे में बताया तो मैं समझ गया कि वे ऐसा क्यों कर रहे है। मैंने इस जिम्मेदारी को तुरंत स्वीकार नहीं किया। मैंने इस बारे में सोचा और समझा। यह सिर्फ अभी के लिए है, एक सत्र के लिए, लंबे समय के लिए नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह सिर्फ तब तक के लिए जब तक कोई और इस जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं होता

। वे लंबे समय तक कप्तानी करने वाले को ढूंढ रहे हैं। फिलहाल के लिए मैं इस जिम्मेदारी को उठाकर खुश हूं।” दक्षिण अफ्रीका 26 दिसंबर से श्रीलंका के साथ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा। वहीं उसे अगले महीने पाकिस्तान दौरे पर दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला और तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला खेलनी है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला है। कप्तानी का बोझ पड़ने के बाद 27 साल का यह खिलाड़ी एकदिवसीय में विकेटकीपिंग नहीं करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भी विकेटकीपिंग नहीं करता। हम किसी और को मौका देना चाहते हैं। अब टेस्ट टीम की जिम्मेदारी भी मेरे ऊपर है। ऐसे में मैं अपने कंधों के कुछ बोझ को कम करना चाहूंगा।”




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *