Search
Saturday 21 April 2018
  • :
  • :

Rajasthan News | vastra daan udaipur | udaypur created world record by donating more than three lakh clothes | उदयपुर ने बनाया तीन लाख से अधिक कपड़े दान करने का कीर्तिमान

Rajasthan News | vastra daan udaipur | udaypur created world record by donating more than three lakh clothes | उदयपुर ने बनाया तीन लाख से अधिक कपड़े दान करने का कीर्तिमान
उदयपुर

झीलों की नगरी के नाम से मशहूर राजस्थान के उदयपुर के राजवंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने जरूरतमंद लोगों को वस्त्र दान करने की मुहिम शुरू की तो सबसे पहले सेना के जवान आगे आए। उसके बाद छोटे-छोटे बच्चों और कई संगठनों में कपड़े दान करने की जैसे होड़ सी लग गई। देखते देखते तीन लाख से अधिक कपड़े जमा हो गए और उनका दावा है कि यह गिनेस बुक का नया रेकॉर्ड है।

मेवाड़ राजवंश के 76वें संरक्षक अरविन्द सिंह मेवाड़ के पुत्र लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने बताया कि जनवरी में शुरू की गई इस अनूठी मुहिम में भारतीय सेना, स्थानीय लोगों, स्वयंसेवी संगठनों और विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ अतंरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया।

लक्ष्यराज सिंह ने कहा, ‘किसी रेकॉर्ड को तोड़ना हमारी सोच नहीं थी। हम तो जरूरतमंदों की मदद के लिए निकले थे। हमारी इस पहल से हमारा नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज हो जाएगा इस बारे में तो हमने सपने में भी नहीं सोचा था। लेकिन वस्त्रदान मुहिम अभियान में लोगों ने जिस प्यार और अपनेपन से हमारा साथ दिया उससे यह लगने लगा था कि इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर इस तरह का प्रयास शायद नहीं किया गया होगा।’

उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का पता भी नहीं था कि इसका भी कोई विश्व रेकॉर्ड भी होता है, जिसे वे तोड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे माध्यम से मानवता के लिये यह विश्व रेकॉर्ड बनाया गया है।

लक्ष्यराज ने कहा, ‘मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यह रेकॉर्ड तोड़ने का अवसर मिला लेकिन हमारी सोच रेकॉर्ड तोड़ने की नहीं थी।’ उन्होंने बताया कि इन एकत्रित कपड़ों का वितरण दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा डूंगरपुर क्षेत्रों के गरीब परिवारों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अनूठी पहल में दुनियाभर के लोगों ने भाग लिया, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया, दुबई, अमेरिका के लोगों ने कुरियर के मार्फत कपडे़ भेजकर अपना योगदान दिया।

उन्होंने बताया कि जनवरी में शुरू की गई इस मुहिम में उदयपुर में 80 केंद्र बनाए गए थे। शहर के 130 स्कूलों ने इसमें योगदान दिया। इस मुहिम में सबसे पहला योगदान भारतीय सेना की ओर से किया गया। यहां पर लोग मुझे ‘क्लॉथ मैन’ बुलाने लगे हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी से अब तक वस्त्रदान में इतने कपडे़ आ चुके हैं कि इस अभियान को जारी रखने के लिए इसका दूसरा फेज शुरू करना पड़ेगा। वस्त्रदान में इससे पूर्व विश्व कीर्तिमान दुबई के नाम था, जहां साल 2016 में वहां के लोगों ने 2 लाख 95 हजार 122 कपड़ों का दान किया था।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *