Search
Wednesday 20 January 2021
  • :
  • :

Neeta Kanwar In Rajasthan Panchayat Election Contest After Getting Citizenship

Neeta Kanwar In Rajasthan Panchayat Election Contest After Getting Citizenship
Publish Date:Thu, 16 Jan 2020 01:27 PM (IST)

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान के टोंक जिले के नटवाडा पंचायत में पाकिस्तानी मूल की नीता कंवर सरपंच का चुनाव लड़ रही है। उन्हें पांच माह पहले ही भारत की नागरिकता मिली है। इसके लिए वे आठ साल से इंतजार कर रही थी।

दरअसल, नीता कंवर निवाई की पंचायत नटवाड़ा के राजपूत परिवार की बहू हैं और 2001 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए राजस्थान के जोधपुर जिले में अपने चाचा नखत सिंह सोढ़ा के यहां आईं थी। उन्होंने यहां स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई पूरी करने के बाद 19 फरवरी, 2011 को नटवाड़ा राज घराने के ठाकुर लक्ष्मण करण राठौड़ के बड़े पुत्र पुण्य प्रताप करण के साथ उनका विवाह हुआ। कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के बाद पांच माह पहले सितंबर 2019 में उनको भारतीय नागरिकता मिली थी।

नीता के ससुर लक्ष्मण करण भी दो बार सरपंच रह चुके हैं और उन्हीें के कहने पर वे चुनाव लड़ रही हैं। गांव में सरपंच का पद इस बार महिला सामान्य सीट के लिए आरक्षित है। उनके चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान होना है और नीता जबरदस्त चुनाव प्रचार में जुटी हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान की 2726 पंचायतों में शुक्रवार को पहले चरण के मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। राजस्थान में तीन चरण में चुनाव होना है। दूसरे चरण के लिए 22 और तीसरे चरण के लिए 29 फरवरी को चुनाव होगा। हालांकि इसके बाद भी चार हजार से ज्यादा पंचायतों का चुनाव रह जाएगा, जिसके लिए निर्वाचन आयेाग को कोर्ट के फैसले का इंतजार है। 

राजस्थान में इस बार के पंच-सरपंच चुनाव में सोशल मीडिया का रंग छाया हुआ है। गांव-गांव तक स्मार्ट फोन और सस्ते डाटा की पहुंच ने प्रत्याशियों के प्रचार को ‘स्मार्ट’ बना दिया है। पहले चरण की 2726 पंचायतों के 26,800 वार्डो में 17 जनवरी को मतदान होगा। चुनाव प्रचार चरम पर है और प्रदेश के गांवों की चौपालें चुनावी चर्चा में डूबी हुई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग इस बार ईवीएम के जरिए सरपंच का चुनाव करवा रहा है इसलिए प्रत्याशियों को प्रचार के लिए करीब आठ दिन का अच्छा समय भी मिल गया।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *