Search
Friday 20 September 2019
  • :
  • :

jnvu jodhpur student election: rajasthan student union poll results to be declared today – राजस्थान छात्रसंघ चुनाव: विधानसभा के समर से पहले मंगलवार को बनेगी ‘मिनी सरकार’

jnvu jodhpur student election: rajasthan student union poll results to be declared today – राजस्थान छात्रसंघ चुनाव: विधानसभा के समर से पहले मंगलवार को बनेगी ‘मिनी सरकार’
जोधपुर

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार का दिन सत्तारुढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस की एक बड़ी परीक्षा का दिन माना जा रहा है। राजस्थान में मंगलवार को प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में हुए छात्रसंघ चुनावों के परिणाम घोषित किए जाने हैं, जिसके लिए अलग-अलग जिलों में मतगणना जारी है।

कहा जा रहा है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में आने वाले चुनाव परिणाम का असर आगामी विधानसभा चुनाव पर भी पड़ेगा। राजनीतिक प्रतिष्ठा का प्रश्न कहे जा रहे इन चुनावों में मुख्य मुकाबला अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, एनएसयूआई और लेफ्ट समर्थित संगठनों के बीच है। वहीं कुछ स्थानों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के जीतने की संभावना भी जताई जा रही है।

जोधपुर विवि में सिर्फ 46 फीसदी मतदान

प्रदेश के प्रतिष्ठित जोधपुर जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय की बात करें तो यहां पर सोमवार को छात्रसंघ चुनावों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए विश्वविद्यालय के प्रशासन द्वारा कुल 41 पोलिंग बूथ बनाए गए थे, जिनमें यूनिवर्सिटी के 46 फीसदी छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल संख्या की बात करें तो विश्वविद्यालय के कुल 21499 विद्यार्थियों में से कुल 9936 छात्रों ने अपने वोट डाले, इनमें सबसे कम मतदान वाणिज्य संकाय में हुआ जहां सिर्फ 29% वोटिंग हुई।

कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती

इस चुनाव के बाद मंगलवार को एमबीएम कॉलेज में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती शुरू हुई। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक जोधपुर विश्वविद्यालय में मतगणना के लिए पुलिस के 1 हजार जवानों को सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात किया गया है। मंगलवार को घोषित होने वाले परिणाम में विश्वविद्यालय में एपेक्स अध्यक्ष, एपेक्स उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त महासचिव और शोध छात्र प्रतिनिधि के पदों पर विजयी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाएगी।

मंगलवार शाम तक घोषित होगा रिजल्ट

बता दें कि राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हुए चुनावों में बीते 31 अगस्त को ही मतदान कराए जा चुके हैं, जबकि जोधपुर में 10 सितंबर को वोटिंग कराई गई थी। सोमवार को हुए चुनाव के बाद प्रदेश भर में चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है और अब मंगलवार शाम तक राजस्थान विश्वविद्यालय, राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज, महारानी कॉलेज, जोधपुर विश्वविद्यालय समेत अन्य महाविद्यालयों के छात्रसंघ चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इन चुनावों में अगर विद्यार्थी परिषद ने एक बार फिर अपना परचम लहराया तो यह सत्ता पक्ष के लिए एक संजीवनी के रूप में काम करेगा, लेकिन अगर एनएसयूआई को इन चुनावों में विजय मिलती है तो इससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को चुनाव के लिए बड़ी मदद मिल जाएगी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *