Search
Wednesday 20 March 2019
  • :
  • :

jaipur News: oldest pak hindu 101 year old jamuna mai becomes indian citizen in jodhpur rajasthan after 12 year wait – राजस्थान: पाक से आई 101 साल की जमुना माई को मिली भारत की नागरिकता

jaipur News: oldest pak hindu 101 year old jamuna mai becomes indian citizen in jodhpur rajasthan after 12 year wait – राजस्थान: पाक से आई 101 साल की जमुना माई को मिली भारत की नागरिकता

राजस्थान के जोधपुर में 101 साल की जमुना माई को भारत की नागरिकता मिली है। 2006 में जमना माई का परिवार भारत आया था। शुक्रवार को यहां की नागरिकता मिलने पर वह बेहद ही भावुक दिखीं।

टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

परिवार के साथ जमुना माई

शोएब खान, जयपुर

पाकिस्तान से भारत आईं 101 वर्षीय जमुना माई को 12 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार यहां की नागरिकता मिल गई। शुक्रवार को जमुना माई को जिला प्रशासन ने भारत की नागरिकता दी। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने दावा किया है कि भारत की नागरिकता हासिल करने वाली वह देश की सबसे बुजुर्ग महिला हैं।

जोधपुर में एक छोटे से गांव सोधा री धाणी 12 वर्ष पहले जमुना माई के साथ छह हिंदू परिवार आकर बसे। शुक्रवार को इस खास मौके पर इन सभी परिवारों ने खुशी जाहिर करते हुए एक-दूसरे को बधाई दी। शुक्रवार को जब जमुना माई को यहां की नागरिकता सौंपी गई तो वह इस मौके पर बेहद भावुक दिखीं।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि जोधपुर में एक कैंप के दौरान उन्होंने पाया कि एक आवेदनकर्ता की जन्मतिथि 1918 है। जोधपुर एडीएम जवाहर चौधरी ने बताया कि इसके बाद हमने उनके (जमुना माई) आवेदन को अनुमति दी और शुक्रवार शाम को उन्हें यहां की नागरिकता मिल गई।

जमींदारों के शोषण का शिकार

वर्ष 2006 में 15 सदस्यों का यह परिवार धार्मिक वीजा पर भारत आया था। इससे पहले पाक अधिकृत पंजाब में उनका परिवार जमींदारों की जमीन पर खेती करके गुजारा कर रहा था। दशकों तक यहां उन्हें जमींदारों का शोषण सहना पड़ा।

बाबरी विध्वंस के बाद स्थिति हुई बदतर

1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद इनकी स्थिति और बदतर हो गई। इसके बाद उन्होंने भारत आने का निर्णय किया। माई के एक बेटे आत्माराम ने बताया कि बाबरी विध्वंस के बाद मुस्लिम जमींदार और पड़ोसियों का व्यवहार रातोंरात उनके साथ बदल गया। इसके बाद उनका परिवार पाकिस्तान छोड़कर भारत आ गया।

 

पाइए राजस्थान समाचार(rajasthan News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

rajasthan
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title oldest pak hindu 101 year old jamuna mai becomes indian citizen in jodhpur rajasthan after 12 year wait

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *