Search
Wednesday 20 January 2021
  • :
  • :

First Time Heart Transplant In Sawai Man Singh Hospital At Jaipur

First Time Heart Transplant In Sawai Man Singh Hospital At Jaipur
Publish Date:Thu, 16 Jan 2020 07:03 PM (IST)

जयपुर, जागरण संवाददाता। Heart Transplant. जयपुर का सवाई मान सिंह अस्पताल राजस्थान का पहला ऐसा सरकारी अस्पताल बन गया, जहां हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है। राजसमंद के 25 वर्षीय सांवरलाल ने अंगदान के जरिए जाते-जाते चार लोगों को जीवन दिया। इनमें हार्ट और दो किडनी एसएमएस अस्पताल में ही ट्रांसप्लांट किए गए। वहीं, लीवर को ग्रीन कॉरिडोर के जरिए निम्स अस्पताल में भेजा गया। एसएमएस अस्पताल में किडनी तो पहले ही लगाई जाती रही है, लेकिन हार्ट ट्रांसप्लांट पहली बार किया गया।

अस्पताल प्रशासन के अनुसार, सांवरलाल 10 जनवरी को एक सड़क दुर्घटना में घायल हो कर अस्पताल पहुंचा था, वह ब्रेन डेड अवस्था में था। अस्पताल के चिकित्सकों की सफल काउंसलिंग के बाद सांवरलाल के परिजनों ने अंगदान की सहमति दी, जिसके बाद बुधवार देर रात हार्ट ट्रांसप्लांट की तैयारी शुरू की गई। कार्डियक सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल शर्मा और उनकी टीम ने तड़के तीन बजे ऑपरेशन शुरू किया, जो सुबह साढ़े छह बजे तक चला। सांवरलाल के हार्ट को एक हार्ट फेलियर मरीज को लगाया गया। हार्ट जिस मरीज के ट्रांसप्लांट किया गया, उसका नाम फिलहाल सार्वजनिक नहीं किया गया है। सांवरलाल की दोनों किडनियों को भी एसएमएस अस्पताल में ही प्रत्यारोपित किया गया है।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि तय गाइड लाइन के अनुसार, अभी इस ऑपरेशन की पूरी जानकारी नही दे सकते हैं। 48 घंटे बाद जब हार्ट ट्रांसप्लांट किए गए मरीज की तबीयत में सुधार होगा तो इस ऑपरेशन की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

मुख्यमंत्री और मंत्री ने जताई खुशी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए एसएमएस अस्पताल को बधाई दी है। उन्होंने मरीज के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने भी ने ट्रांसप्लांट में शामिल पूरी टीम को दी बधाई दी है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अंगदान की मुहिम चलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स ने दिनरात मेहनत कर के ट्रांसप्लांट को संभव बनाया है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *