Search
Wednesday 26 June 2019
  • :
  • :

Clean Water: iit-jodhpur: rajasthani clay can remove fluoride from groundwater – आईआईटी जोधपुर की तकनीक, भूगर्भीय जल से फ्लोरीन साफ करेगा ‘राजस्थानी क्ले’

Clean Water: iit-jodhpur: rajasthani clay can remove fluoride from groundwater – आईआईटी जोधपुर की तकनीक, भूगर्भीय जल से फ्लोरीन साफ करेगा ‘राजस्थानी क्ले’

टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

जयपुर

आईआईटी जोधपुर ने स्थानीय जल स्रोतों से मिलने वाले पानी से फ्लोरीन निकालकर पानी को साफ करने की एक तकनीक विकसित की है। रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि यहां पेयजल के प्रमुख स्रोत भूजल में फ्लोराइड की मात्रा के चलते राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मानक सीमा से ज्यादा है। यह मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और कई बीमारियों को जन्म देती है। नई तकनीक की मदद से पेयजल की कमी को दूर किया जा सकेगा।

राजेश कुमार शर्मा ने इस फॉर्म्यूला का एक हिस्सा साझा करते हुए बताया कि इसे पेटेंट करवाया गया है। उन्होंने बताया कि हाइड्रोजायापिटेट (हड्डियों और दांतों में पाया जाने वाला एक नैचरल मिनरल जो लैब में आसानी से मिल जाता है) और प्रोसोफिस जूलीफेरा (विलायती बबूल) मिलकर पानी से फ्लोराइड अलग करने का एक मजबूत सिस्टम तैयार करते हैं। उन्होंने इसे राजस्थानी क्ले का नाम दिया है।

रसायन विज्ञान विभाग प्रमुख ने बताया, ‘राजस्थानी क्ले में सिलिका और एल्युमिना की अधिकता के चलते यह फॉर्म्यूला 90 प्रतिशत तक फ्लोराइड अलग कर सकता है।’ उन्होंने कहा कि इसके नमूनों की कई जगहों पर जांच भी की जा चुकी है। यह राज्य में उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो स्वच्छ पेयजल की कमी से जूझ रहे हैं।

वह बताते हैं कि इस क्ले का विचार पानी साफ करने के लिए मटकों में पानी रखने से आया और इसपर रीसर्च कर इसे बेहतर बनाया गया। फ्लोराइड की अधिकता से हड्डियों व दांतों की समस्या के अलावा पाचन संबंधी बीमारियों की स्थिति भी पैदा होती है।

 

पाइए राजस्थान समाचार(rajasthan News in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।

rajasthan
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title iit jodhpur rajasthani clay can remove fluoride from groundwater

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *