Search
Thursday 29 October 2020
  • :
  • :

सिंधु को विश्व टूर फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करना होगा : बीडब्ल्यूएफ

सिंधु को विश्व टूर फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करना होगा : बीडब्ल्यूएफ

नई दिल्ली । विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने कहा है कि भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी संधू को विश्व टूर फाइनल में सीधा प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अब तक माना जा रहा था कि विश्व बैडमिंटन चैम्पियन होने के कारण सिंधु को सीधे प्रवेश मिलेगा। बीडब्ल्यूएफ के नियमों के अनुसार भी विश्व चैंपियन्स को प्रतिष्ठित विश्व टूर फाइनल्स में सीधा प्रवेश मिलता रहा है पर विश्व संस्था के अनुसार इस बार कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में व्यवधान पड़ा है और ऐसे में इसल नियम को बदल दिया गया है।

बीडब्ल्यूएफ ने कहा, ‘‘वर्तमान नियमों के अनुसार खिलाड़ियों को बैकाक में होने वाले बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स 2020 के लिये क्वालीफाई करना होगा। इसमें मौजूदा विश्व चैंपियन्स को सीधा प्रवेश नहीं मिलेगा और केवल विश्व टूर टूर्नामेंट में जीत गये अंकों के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। ’’ सिंधू ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने डेनमार्क ओपन से हटने का फैसला किया था ऐसे में अब उन्हें विश्व टूर फाइनल्स में जगह बनाने के लिये एशियाई चरण के टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। वहीं इसपर सिंधू के पिता पी वी रमन्ना ने कहा, ‘‘हमें डेनमार्क ओपन से हटने का खेद नहीं है।

अब जबकि बीडब्ल्यूएफ ने नये मानदंड तय कर दिये हैं तो सिंधू एशियाई चरण से क्वालीफाई करने की कोशिश करेगी। वह विश्व चैंपियन है और पूर्व में विश्व टूर फाइनल का खिताब जीत चुकी है, इसलिए हमारा मुख्य लक्ष्य ऑल इंग्लैंड और ओलंपिक है।’’ कोविड-19 महामारी के कारण विश्व बैडमिंटन महासंघ ने विश्व टूर फाइनल्स का आयोजन अगले साल बैकाक में 27 से 31 जनवरी के बीच करने का फैसला किया था। इससे पहले 12 से 17 और 19 से 24 जनवरी के बीच बैकाक में ही दो एशिया ओपन आयोजित किये जाएंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *