Search
Wednesday 26 June 2019
  • :
  • :

मोटापे से आप परेशान – 25 किलो वजन कम करने का घरेलु आयुर्वेदिक काढ़ा

मोटापे से आप परेशान – 25 किलो वजन कम करने का घरेलु आयुर्वेदिक काढ़ा
काढा हमसे भी आप कोल कर के मंगा सकते है किसी तरह का शिपिंग चार्ज नही ……. 8460783401

मोटापा (अंग्रेज़ी: Obesity) वो स्थिति होती है, जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है कि वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है।

[1] यह आयु संभावना को भी घटा सकता है।

[2 शरीर भार सूचकांक (बी.एम.आई), मानव भार और लंबाई का अनुपात होता है, जब २५ कि.ग्रा./मी.२ और ३० कि.ग्रा/मी२ के बीच हो, तब मोटापा-पूर्व स्थिति; और मोटापा जब ये ३० कि.ग्रा/मी.२ से अधिक हो।

[3] मोटापा बहुत से रोगों से जुड़ा हुआ है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, निद्रा कालीन श्वास समस्या, कई प्रकार के कैंसर और अस्थिसंध्यार्ति

[4 ] मोटापे का प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण हो सकता है। हालांकि मात्र आनुवांशिक, चिकित्सकीय या मानसिक रोग के कारण बहुत ही कम संख्या में पाये जाते हैं।

उचित वजन— एक युवा व्यक्ति के शरीर का अपेक्षित वजन उसकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए, जिससे कि उसका शारीरिक गठन अनुकूल लगे। शरीर के वजन को मापने के लिए सबसे साधारण उपाय है बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) और यह शरीर के व्यक्ति की लंबाई को दुगुना कर उसमें वजन किलोग्राम से भाग देकर निकाला जाता है।वजन कम करने के लिए लिये उपभोग की जाने वाले खाद्य पदार्थों में यह ध्यान रखना चाहिए कि उनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और चर्बी तथा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो।

भार/लंबाई अनुपात वर्गीकरण

< 18.5 कम भार

18.5–24.9 सामान्य भार

25.0–29.9 अधिक भार

30.0–34.9 श्रेणी-१ मोटा

35.0–39.9 श्रेणी-२ मोटा

> 40.0 श्रेणी-३ मोटा

25 किलो वजन कम करने का घरेलु आयुर्वेदिक काढ़ा

25 किलो वजन कम करने का घरेलु आयुर्वेदिक काढ़ा”

आइये जाने कैसे बनाये-

सामग्री-

शुद्ध शिलाजीत,सुखी मेथी,दारुहल्दी,करंजी,आवला ,गिलोय,कुटकी,बहेड़ा,हल्दी,बबूल,कालीजीरी,मंजीठ,चिरायता,द्रोणपुष्पी,पंवार,भुमिआवला,हरड़,गूगुल,

बबुल गोंद,बाकुची

कैसे बनाये-

इन सभी सामग्री को 6-6 ग्राम मिला लेवे

अब सुबह शाम खाली पेट 2 चम्मच इसे 2 गिलास पानी में तब तक उबाले जब तक एक गिलास रह जाये

अब इसे ठंडा करके छान कर पीलेवे

यह काढ़ा  नियमित 2 महीने तक पीना हे, यह नुस्का वजन और चर्बी कम करने में बहुत ज्यादा ही प्रभावी हे,अगर शुद्ध जडीबूटिया इस्तेमाल की जाये तो

नोट-अगर आप शुद्ध जड़ीबूटियां नहीं ला सकते तो तो हमारे आयुर्वेदिक ओषधि केंद्र से भी शुद्ध जड़ीबूटियों से युक्त बना बनाया काढ़ा मंगवा सकते हे संपर्क- whats app 8460783401 (इसका मूल्य 2 महीने का 1500 Rs. हे )




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *