Search
Tuesday 26 September 2017
  • :
  • :

जिंजर-गार्लिक पेस्ट

जिंजर-गार्लिक पेस्ट

1अगर आप अदरक और लहसुन खाना पसंद करते है तो आपको हमेशा उसे बार बार काटने या फिर पीसने में आलस आता होगा और आप चाहते होगे की कुछ ऐसा हो जाए जिससे आपको एक ही काम बार बार न करना पड़े. इसलिए आज हम बनायेगे अदरक लहसुन का पेस्ट जिसे आप 2 महीने तक फ्रिज में रखकर इस्तेमाल कर सकते है.

आवश्यक सामग्री (Main Ingredients)

अदरक- 1 कटोरी
लहसुन- 1 कटोरी
तेल- 2 बड़े स्पून (अच्छे से गरम किया हुआ)
नमक – 1 छोटा स्पून
कैसे बनाये अदरक लहसुन पेस्ट (How to make ginger garlic paste)

सबसे पहले अदरक को अच्छे से धोकर सुखा ले. ध्यान रहे की अदरक अच्छे से सूख जाए. अब अदरक को छील कर छोटा छोटा काट ले. (Note: अगर आप पेस्ट को फ्रिज में रख कर 1-2 महीने तक इस्तेमाल करना चाहते है तो पेस्ट में जरा सा भी पानी नहीं होना चाहिए, अदरक और लहसुन को धोकर अच्छे से सुखा ले). अब आपने जितनी अदरक ली है उतना ही लहसुन ले ले. दोनों चीजे बराबर मात्रा में होनी चाहिए.

अब मिक्सी में अदरक लहसुन को तेल की मदद से बारीक पीस ले. तेल को डालने से पहले अच्छे से गरम कर ले फिर इस्तेमाल करे पेस्ट बनाने के लिए.थोडा सा नमक भी इस में मिला ले.तेल को धीरे धीरे डालते रहे तब तक की जब अदरक लहसुन अच्छे से पिस न जाए. लीजिये आपका पेस्ट तैयार है. अब आप इसे काच की बोतल में भरके फ्रिज में रख सकते है और 2 महीने तक निकाल कर खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते है.(Note: काच की बोतल में पेस्ट भरने से पहले उसे अच्छे से धोकर धूप में सूखा ले). तो फिर अब सोचना क्या है, जब भी खाने में अदरक लहसुन डालने हो तो इसे निकाले और सूखे स्पून से डाल ले.

ध्यान देने वाली बातें (Points to remember):

इस में आपको सिर्फ और सिर्फ एक बात ध्यान रखनी है, अगर आप पेस्ट को फ्रिज में रखकर काफी समय तक इस्तेमाल करना चाहते है तो फिर इस में पानी बिलकुल नहीं होना चाहिए, हर चीज अदरक लहसुन और बोतल सबको पहले अच्छे से सूखा ले उसके बाद पीसे, अगर इस में पानी रह गया तो आपका पेस्ट लम्बे समय तक नहीं चलेगा.
जब भी खाने में डालने के लिए पेस्ट निकाले तो सूखे स्पून से निकाले.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *