Search
Thursday 29 October 2020
  • :
  • :

कोविड-19 : दिल्ली में चौथा सिरो-सर्वे शुरू

कोविड-19 : दिल्ली में चौथा सिरो-सर्वे शुरू

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का आकलन करने और महामारी से निपटने की रणनीति बनाने के लिए अक्टूबर माह में होने वाले चौथे सिरो सर्वे की शुरुआत हो गई है। कोविड-19 की परिस्थितियों का बेहतर तरीके से पता लगाने के लिए यहां पिछला सिरो सर्वे 1 से 7 सितंबर के बीच किया गया था। नए सर्वे की शुरुआत एक अक्टूबर से होनी थी, लेकिन पिछले महीने किए गए सर्वे के नतीजे 30 सितंबर को दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष पेश किए जाने के चलते इस माह के चरण की शुरुआत में देरी हुई।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि चौथा सिरो सर्वे 15 अक्टूबर से शुरू हुआ है। इस बार कुल 15,164 नमूने एकत्र किए जाएंगे। सिरो सर्वे, संक्रामक बीमारियों के संक्रमण की निगरानी करने के लिए कराए जाते हैं। इन्हें एंटीबॉडी सर्वे भी कहते हैं। इसके तहत रक्त के नमूने लिए जाते हैं। इसके तहत किसी भी संक्रामक बीमारी के खिलाफ शरीर में पैदा हुए एंटीबॉडी का पता लगाया जाता है। कोरोना वायरस या सार्स-कोवी-2 जैसे वायरस से संक्रमित मामलों में ठीक होने वाले मरीजों में एंटीबॉडी बन जाती है, जो वायरस के खिलाफ शरीर को प्रतिरोधक क्षमता देती है।

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,428 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3.24 लाख से अधिक हो गई है। वहीं, कोविड-19 के कारण 22 लोगों की मौत हो गई, जिससे यहां मृतकों की संख्या बढ़कर 5,946 हो गई है। पिछले चार दिनों में नए मामलों की संख्या लगातार 3,000 से अधिक रही है।दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, राजधानी में फिलहाल 22,814 एक्टिव मरीज हैं। दिल्ली में अब तक कुल 2,95,699 लोग ठीक होकर संक्रमण मुक्त चुके हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *