Search
Tuesday 14 August 2018
  • :
  • :

ईडन पर कंगारुओं को हराकर सीरीज जीत के करीब पहुंचेगा भारत

ईडन पर कंगारुओं को हराकर सीरीज जीत के करीब पहुंचेगा भारत

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज दोपहर 01:30 बजे से कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. बारिश से बाधित पहले मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम को 26 रनों से पीटने के बाद अब टीम इंडिया की नजर कोलकाता वनडे में भी जीत दर्ज कर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने पर होगी. हालांकि मैच से ये खबरें है कि कोलकाता में भी बारिश खेल का मजा किरकिरा कर सकती है.

कोलकाता में खेला जाने वाला सीरीज का दूसरा मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है. टीम इंडिया अगर यह मैच जीत जाती है, तो उन्हें सीरीज जीत के लिए सिर्फ 1 जीत की ही दरकार होगी. वहीं दूसरी और एक और हार से ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस सीरीज में वापसी की राह मुश्किल हो जाएगी.

रहाणे की जगह राहुल को मिल सकता है मौका—-पहले वनडे मैच में टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के फ्लॉप शो के बाद सभी को टीम इंडिया के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. साथ ही टीम इंडिया के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने कठिन चुनौती पेश करेंगे. शिखर धवन टीम से क्या बाहर हुए टीम इंडिया का बैटिंग आर्डर पूरी तरह से गड़बड़ा गया. शिखर धवन की जगह चेन्नई वनडे में ओपनिंग करने उतरे अजिंक्य रहाणे बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनकी जगह लोकेश राहुल को ओपनिंग में आजमा सकती है.

रोहित का लकी ईडन—रोहित शर्मा की बात करें तो कोलकाता का मैदान हमेशा से उनके लिए लकी रहा हैं. इसी मैदान पर रोहित ने वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी 264 खेली थी. इसके अलावा अपने टेस्ट करियर की बेस्ट 177 रनों की पारी भी रोहित शर्मा ने इसी मैदान पर खेली थी. आईपीएल में अपना पहला टी20 शतक भी रोहित ने इसी मैदान पर लगाया था, जो उनके और ईडन के लव अफेयर की गवाही देते हैं.

फिर गरजेंगे विराट—-टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले मैच में फेल होने के बाद दूसरे मैच में दमदार वापसी कर सकते हैं और बड़ी पारी खेल सकते हैं. इस दौरान उनके निशाने पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी होगा. वैसे भी विराट कोहली का बल्ला काफी लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं गरजा है जिनके खिलाफ वो काफी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने हैं.

ईडन की विकेट से वाकिफ हैं मनीष पांडे—विराट के अलावा मनीष पांडे भी पहले मैच में फ्लॉप होने के बाद जबर्दस्त वापसी करेंगे. बता दें कि मनीष पांडे ईडन गार्डन्स की विकेट से वाकिफ हैं और यहां आईपीएल में केकेआर टीम के लिए काफी मैच भी खेल चुके हैं. मनीष पांडे का ईडन गार्डन्स में रिकॉर्ड शानदार है जिससे केकेआर उनकी बदौलत यहां आईपीएल में काफी कम मैच हारती है.

टीम इंडिया का दमदार लोअर आर्डर—टीम इंडिया के टॉप आर्डर के फ्लॉप होने के बाद मजबूत लोअर आर्डर है जो टीम को मुश्किल से निकाल कर मजबूत स्थिति में पहुंचा सकता है. एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या और केदार जाधव अंत के ओवर में टीम के लिए काफी तेजी से रन बटोरते हैं. जिसका ट्रेलर हम पिछले मैच में देख चुके हैं.

टीम इंडिया की मजबूत बॉलिंग यूनिट— ऑस्ट्रेलियाई टीम को टीम इंडिया की नई स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को खेलने में काफी मुश्किल हुई. कुलदीप यादव की गेंद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए रहस्यमयी साबित हो रही है और उन्हें चहल की स्लाइडर को भी समझने में परेशानी हो रही है. मेहमान खिलाड़ी लोकल स्पिनरों की मदद लेते हुए भी दिखाई दिए, ताकि भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर सकें.

ऑस्ट्रेलिया—भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही सबसे पहले टीम के स्टार ऑल राउंडर आरोन फिंच चोटिल हो गए. उसके बाद बारिश से प्रभावित पहले वनडे मैच में उनको 26 रनों से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों ही पहले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और उपकप्तान कोलकाता वनडे मैच में वापसी कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अच्छी बात यह रही कि तूफानी बल्लेबाज ग्लेंन मैक्सवेल और जेम्स फॉल्कनर दोनों ने ही पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी. इस दोनों ही बल्लेबाजों का रिकॉर्ड भारत में शानदार है. दोनों ही आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के लिए भारतीय सरजमीं पर हिट रहे हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को इन दोनों से बहुत उम्मीदें होंगी.

ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया का अजेय रिकॉर्ड—रंगीन कपड़ों में ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड शत प्रतिशत है. यह वही मैदान है, जहां ऑस्ट्रेलिया ने 1987 में इंग्लैंड को 7 रनों से हरा कर अपना पहला वर्ल्ड कप उठाया था. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार इस मैदान पर भारत के खिलाफ 2003 में वनडे मैच खेला था, जहां टीम इंडिया को 37 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

दोनों टीमें—-

भारत : अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मार्कस स्टोईनिस, नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर और एडम जम्पा




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *