Search
Wednesday 25 January 2017
  • :
  • :

अपनी बेस्ट फीफा रैकिंग पर पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

news-7भारतीय फुटबॉल टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई उपलब्धि हासिल की है। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ की रैकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम 137वें स्थान पर पहुंच गई है। भारतीय फुटबॉल टीम ताजा जारी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) की रैकिंग में 11 स्थानों की छलांग लगाकर 137वें स्थान पर पहुंची है जो उसकी छह वर्षों में सर्वश्रेष्ठ रैकिंग है।

एएफसी कप के फाइनल में पहुंचकर इतिहास बनाने वाली बेंगलुरू एफसी की टीम के बाद भारतीय फुटबॉल के लिए यह दूसरी बड़ी कामयाबी है। वर्ष 2010 के बाद यह भारतीय टीम की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैकिंग है।

भारतीय टीम को सितंबर में 114वीं रैकिंग की प्यूर्टो रिको के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में मिली जीत के बाद रैकिंग में यह फायदा मिला है। इस जीत से भारत को 230 रैकिंग अंकों का फायदा हुआ है।
मौजूदा भारतीय फुटबाल कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन ने हालांकि माना है कि अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में रैकिंग के अधिक मायने नहीं होते हैं। गत वर्ष फरवरी में पदभार संभालने वाले कहा ‘भारतीय फुटबॉल के लिए हमने जो योजना बनाई है यह उसकी ओर एक शुरूआती कदम है। लेकिन मुझे इस रैकिंग से कुछ खास फर्क नहीं पड़ा है क्योंकि टीम को अभी बहुत कुछ हासिल करना है।’

भारत को अगले वर्ष अंडर 17 फीफा विश्वकप की मेजबानी करनी है और ऐसे में भारतीय फुटबाल के विकास और उसकी कामयाबी मेजबान टीम के लिए अहम साबित होगी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *